ग्रामीण संपर्क प्रशिक्षण एवं अनुसंधान केन्द्र (RCTRC)


एशियन डवलपमेंट बैंक की सहायता से प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत नेटवर्क आधार पर बनाई गयी ग्रामीण सडकों के नियमित तथा आवधिक रख-रखाव के लिए संस्थागत व्यवस्थाओं को सुदृढ़ करने के साथ ही गा्रमीण सडक योजना, डिजाइन, निर्माण तथा रख-रखाव के लिए लागू तकनीकी प्रौद्योगिकी में ज्ञान के निरंतर अद्यतन बनाये रखने के लिए राज्य में एक प्रशिक्षण सह अनुसंधान संगठन (RCTRC) की स्थापना की गई है।

इस केन्द्र का मुख्य उद्देश्य विभागीय अभियंताओं के साथ-साथ ठेकेदारों के अभियंताओं तथा उनके सुपरवाइजर को प्रशिक्षित करना है। वर्तमान में ग्रामीण संर्पक प्रशिक्षण एवं अनुसंधान केन्द्र पंचायत एवं ग्रामीण विभाग के प्रशिक्षण संस्थान, निमोरा रायपुर में संचालित है। भवन निर्माण का कार्य सेक्टर-24, नया-रायपुर में प्रगतिरत है।

इस वर्ष ग्रामीण संपर्क प्रशिक्षण एवं अनुसंधान केन्द्र के अधीन कुल 19 प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किये गए, जिसमें कुल 683 अभियंताओं एवं 25 अन्य कर्मचारियों, कुल 708 प्रतिभागियों को प्रशिक्षित किया गया। प्रशिक्षार्थियों को मुख्य रूप से वृहद पुल का निर्माण, ग्रामीण सडकों का निर्माण एवं निर्माण सामग्रियों की गुणवत्ता परीक्षण, सडकों का संधारण, पर्यावरणीय प्रभाव, जी.आई.एस. एवं जी.पी.एस. संबंधी प्रशिक्षण, ठेके के प्रबंधन आदि विषयों पर प्रशिक्षण दिया गया हैं।